1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. डायबिटीज है,नीम के पत्ते का इस्तेमाल करे: शुगर लेवल ठीक होगा

डायबिटीज है,नीम के पत्ते का इस्तेमाल करे: शुगर लेवल ठीक होगा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

आज की इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी लोग अपने सेहत को लेकर लापरवाह हो गए है और शरीर अब बीमारियों का घर बनते जा रहा है और ऐसे में ऐसी कई बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो जीवन भर उसका पीछा नहीं छोड़ती है, इन्ही में से एक है मधुमेह।

इस बीमारी के बारे में कहा जाता है कि यह बीमारी धीमा ज़हर है, इस बीमारी के बारे में जो सबसे चौकाने वाला तथ्य है कि पहले यह बीमारी 40 साल के ऊपर के लोगों में होती थी लेकिन आज के समय में तो यह बीमारी 20-22 साल के युवाओं को भी हो रही है और यह सबसे चिंताजनक तथ्य है।

क्या होता है मधुमेह –

इस बीमारी में शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, इंसुलिन एक हार्मोन है जोकि पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है। यही वह हार्मोन होता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़े – कोरोना से बचना है तो करिये नमस्ते: जानिए इसके वैज्ञानिक महत्त्व

मधुमेह हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है। इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है वही यह बीमारी आनुवांशिक बीमारी भी है, अगर आपके परिवार में किसी को मधुमेह है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि किसी और को भी यह बीमारी होगी।

मधुमेह से क्या होता है –

जब किसी इंसान को मधुमेह हो जाता है तो उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति नष्ट हो जाती है, खून की नलिकाएं और नसें प्रभावित होती है,जिसके कारण हार्ट अटैक का ख़तरा 50 गुना ज्यादा बढ़ जाता है। व्यक्ति की आंखों को नुकसान होता है वही सबसे बड़ी दिक्क्त पैरों में होती है।

यह भी देखे -कोरोना वायरस से बचना है तो लीजिये ऐसा आहार: पढ़िये लिस्ट

मधुमेह के मरीज की रोग प्रतिरोधक शक्ति को हम 1 उदाहरण से समझ सकते है, अगर एक ऐसा व्यक्ति जो स्वस्थ्य है और जिसे कोई बीमारी नहीं हुई है उसे अगर चोट लगती है तो वो नॉर्मल 3 दिन में घाव भरकर ठीक हो जाएगा लेकिन यही चोट अगर मधुमेह के मरीज को लग जाए तो उसे ठीक होने में 7 से 8 दिन लग जाते है वही इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

नीम के पत्तों का इस्तेमाल –

एक अनुमान के हिसाब से दुनिया में हर साल 16 लाख लोग इस बीमारी से मारे जाते है और अगले 10 सालों में यह दुनिया की सबसे बड़ी बीमारी बन सकती है। इसका कोई इलाज़ नहीं है बस आप इसे कंट्रोल में ही रख सकते है। आज दुनिया में इस बात पर शोध हो रहा है कि क्या नीम के पत्ते वाकई मधुमेह को काबू कर सकते है ? जवाब है हां, कर सकते है। इंडियन जनरल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फारमाकोलोजी के अनुसार इस देश में नीम की पत्ती से लेकर उसकी छाल को औषधि के रूप में जो जाना जाता है वह गलत नहीं है।

यह भी पढ़िए -कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही करे ये उपाय: जानिये

रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि नीम इन्सुलिन संग्राहक संवेदनशीलता को बढ़ाता है, रक्त वाहिकाओं को प्रसारित करके रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है और इसके सेवन से धीरे धीरे मधुमेह के रोगी की दूसरी दवाइयों पर निर्भरता कम हो जाती है। नीम की पत्तियां ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती हैं। मधुमेह के रोगी या तो 10-12 नीम की पत्तियों के रस का सेवन करे या कच्ची नीम की पत्तियां रोज़ सुबह खाली पेट चबाये। ऐसा करने पर चमत्कारिक तौर से रोगी के शुगर लेवल में सुधार आने लगता है। फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह-मशविरा कर लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...