1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. कोरोना वायरस से बचना है तो लीजिये ऐसा आहार: पढ़िये लिस्ट

कोरोना वायरस से बचना है तो लीजिये ऐसा आहार: पढ़िये लिस्ट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चीन और ईरान में कहर बरपा चुके कोरोना वायरस ने अब भारत में दस्तक दे दी है। दिल्ली, नॉएडा, गुड़गांव और आगरा में वायरस से पीड़ित लोग मिले है. दिल्ली सरकार ने हेल्थ इमरजेंसी जारी कर दी है और डॉक्टर्स की टीम पीड़ित रोगियों की निगरानी कर रही है।

हमने कल आपको बताया था कि किन बातों का ध्यान रखकर आप कोरोना वायरस से बच सकते है और आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि आप अपने खान पान में किन चीज़ों को शामिल कर शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ा सकते है जिससे इस वायरस के संक्रमण का ख़तरा कम हो सके।

यह भी पढ़े -कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही करे ये उपाय: जानिये

सबसे पहले बात करते है तुलसी के पत्तों की, तुलसी की चाय के बारे में तो आपने सुना ही होगा वही टीवी पर भी ढेर सारे विज्ञापन भी देखे होंगे लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि तुलसी का पत्ता एक औषधि है। तुलसी न सिर्फ कई रोगों को दूर करती है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है। अगर आप कोरोना वायरस से दूर रहना चाहते है तो रोज़ सुबह तुलसी की 10 पत्तियों को पीस लीजिये, 1 गिलास गर्म पानी करके इसमें तुलसी का रस डालकर इसे पी जाइये और साथ में 1 चम्मच शहद चाट लीजिये। ये आपको फायदा करेगा।

यह भी पढ़िए -महिलाओं में एनीमिया रोग : जानिये लक्षण और बचाव के उपाय

अब बात करते है हल्दी की, आयुर्वेद में हल्दी एक मसाला नहीं बल्कि औषधि है, दरअसल वात, पित्त और कफ, इनमे से किसी भी रोग को हल्दी ठीक कर सकती है। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड होते है जिसके कारण यह किसी विषैले कीड़े के द्वारा किये गए घाव तक को ठीक कर सकती है। रोज़ रात को सोते समय 1 गर्म गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीया जाए तो यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा देता है।

हल्दी के बाद अब बात करेंगे अदरक की, अदरक एक ऐसी औषधि है जिसका सेवन आज से 5000 साल पहले से भारत में हो रहा है, इतिहासकारों की किताबों में जिक्र है कि चीन और भारत में सदियों से अदरक का प्रयोग शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए किया जाता रहा है।

यह भी देखे -नींबू के कुछ ऐसे फ़ायदे जो आपको जरूर जानने चाहिये

अदरक इतना ताकतवर है कि अदरक के मिश्रण के संपर्क में आने पर कैंसर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती है। अदरक में जिंजरोल नामक पदार्थ होता है जिसके कारण यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और शहद के साथ इसका सेवन करने पर यह किसी भी वायरस को नष्ट करने की ताकत रखते है।

तो आज इस लेख में हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने आहार में इन चीज़ों को शामिल करके कोरोना वायरस के खतरे को कम कर सकते है। अगले लेख में बात करेगें किसी और जानकारी पर।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...