1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही करे ये उपाय: जानिये

कोरोना वायरस से बचना है तो आज ही करे ये उपाय: जानिये

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने दुनिया के कई बड़े देशों को अपनी चपेट में ले लिया है और भारत में भी इसकी दस्तक हो गयी है। दिल्ली और नॉएडा जैसे बड़े शहरों में भी इस वायरस के पीड़ित मरीज पाए गए है जिसके बाद खुद प्रधानमन्त्री मोदी ने ट्वीट कर लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी है। उन्होंने ट्वीट कर यह भी बताया की कैसे इस वायरस से आप बच सकते है तो आइये आज इस लेख में हम आपको बताते है कि आप किन सावधानियों का ध्यान रखकर इस गंभीर बीमारी से बच सकते है।

मांसाहार से दूर रहे –

दुनिया में अब तक जितने भी खतरनाक वायरस फैले है वो किसी जानवर या पक्षी के मांस के कारण ही फैले है। हालांकि वैज्ञानिक अभी इस बात सहमत नहीं है लेकिन अधिकतर सहमत है कि यह चमगादड़ के मांस से फैला है और हवा के साथ रिएक्शन कर यह बाकी पशु और पक्षी को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आप जितना हो सके उतना मांसाहार से बचिए। खुले में मांस-मछली बिकने वाले मार्केट से गुजरने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे बदबूदार वातावरण और यहां की हवा में कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। 

यह भी पढ़े -महिलाओं में एनीमिया रोग : जानिये लक्षण और बचाव के उपाय

खुले वातावरण में रहे –

इस वायरस के ऊपर हो रही रिसर्च में ये बात सामने निकल कर आयी है कि साफ़ हवा में यह कोरोना नहीं पनप पाता है वही बंद कमरों या अँधेरे वाली जगह पर इसके संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है तो आप जितना हो सके अपने घर की खिड़की और दरवाज़े दिन में खुले रखे और घर में पर्याप्त धूप आने की व्यवस्था करे। वही कोशिश यह भी करे तो कमरे का तापमान कम नहीं हो पाए क्यूंकि गर्मी में कोई भी वायरस नहीं पनप पाता है।

यह भी देखे -होली पर रंग लगाएं लेकिन रखे स्किन का ध्यान: पढ़िए ब्यूटी टिप्स

सफाई का विशेष ध्यान रखे –

अगर आप इस वायरस से बचना चाहते है तो आपको सफाई पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है, अपने हाथ अच्छी तरह धोएं. खांसते या छींकते वक़्त अपना मुंह ढक लें और हाथ साफ़ न हों तो आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि जब भी आप किसी से मिले तो किसी भी प्रकार के शारीरिक स्पर्श यानी की गले लगना अथवा चुंबन से बचे, और दिन में कम से कम पांच बार हाथ धोने की आदत डाले। खांसी या छींकने पर टिशू का इस्तेमाल करें या कोहनी से ढकें और किसी के सामने खांसी ना ले।

मास्क पहनने में शर्माना नहीं है –

आम तौर पर देखा जाता है कि लोग मास्क पहनने से शरमाते है जबकि देखा जाए तो मास्क पहनने से किसी भी वायरस के संक्रमण का ख़तरा 70 फीसदी कम हो जाता है। मास्क में फ़िल्टर लगे होते है जो हवा को शुद्ध करते है। यह आपको इन्फेक्शन से भी बचाता है।

यह भी पढ़िए -नींबू के कुछ ऐसे फ़ायदे जो आपको जरूर जानने चाहिये

आपको खास तौर से मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए अगर आप भीड़ भाड़ वाली जगह में जाते है क्योंकि जैसा की ऊपर आपको बताया जा चुका है की यह वायरस हवा में मौजूद धूल के कणों के साथ रिएक्शन कर शरीर में आने में सक्षम है। एन 95 मास्‍क उपयुक्त रहेगा जो की किसी भी मेडिकल स्टोर पर आपको आसानी से मिल जाएगा।

तो ये तो कुछ ऐसे उपाय जिनको आजमाकर आप कोरोना वायरस से बच सकते है और अपने आप को फिट रख सकते है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...