1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. पहल: सरकारी स्कूल के बच्चें अब करेगें टैबलेट से पढ़ाई, पढ़िये

पहल: सरकारी स्कूल के बच्चें अब करेगें टैबलेट से पढ़ाई, पढ़िये

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

हमारे देश में सरकारी स्कूल की हालत किसी से छिपी नहीं है। आज भी सरकारी स्कूलों का रख रखाव सरकार के लिए एक चुनौती बना हुआ है और यही कारण है की अब सरकार शिक्षा स्तर को अच्छा करने के लिए निजी कंपनियो की भागीदारी पर भी विचार कर रही है।

यह भी पढ़े -5 बार वर्ल्ड चैम्पियन: पिता ने कर्ज लिया था ताकि बेटी टेनिस खेल सके

इस पहल में निजी कंपनियां भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है और अब इसी कड़ी में देश की बड़ी मोबाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण निर्माता सैमसंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट और कर्नाटक सरकार ने राज्य के स्कूलों में डिजिटल लाईब्रेरी खोलने का ऐलान किया है।

इस योजना के ज़रिए कर्नाटक प्रदेश के 100 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में इस लाइब्रेरी को खोला जाएगा. इसके तहत करीब 2500 स्टूडेंट्स को 2000 से ज्यादा सैमसंग गैलेक्सी टैब ए और कुछ ई- एजुकेशनल कंटेन्ट दिए जाएंगे.

यह भी देखे -93 साल की उम्र में IGNOU से मास्टर्स की डिग्री ली

इस डिजिटल लाइब्रेरी के पहले चरण में बैंगलोर के समीप उपनगर तुमकुर और रामनगर के करीब 50 सरकारी स्कूलों में 20-20 टैबलेट दिए जाएँगे, ऐसे में सरकार का यह फैसला डिजिटल एजुकेशन की तरफ बढ़ाया एक कदम है.

जरूर देखे -फीस भरने के लिए कपड़े सिलते थे, आज दोनों बेटे IAS अफसर

राज्य सरकार के साथ इस पार्टनरशिप पर बैंगलोर सैमसंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर दिपेश शाह ने मीडिया को बताया कि इस न्यू ऐज टेक्नोलॉजी के जरिए स्टूडेंट्स पढ़ाई और लर्निंग के कई नए तरीके सीखेंगे. जिससे उन्हें पढ़ाई करने में मदद के साथ ही इसमें इंटेरेस्ट भी आए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...