1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. मिसाल: राजस्थान का एक स्कूल जहां पढ़ाई, रहना-खाना भी होगा मुफ्त !

मिसाल: राजस्थान का एक स्कूल जहां पढ़ाई, रहना-खाना भी होगा मुफ्त !

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वर्तमान समय में अच्छी शिक्षा प्राप्त करना गरीब समुदाय के लोगों के लिए बस एक सपना ही है, इस देश में शिक्षा धीरे धीरे महंगी होती जा रही है और सरकारी स्कूलों की हालात तो तो किसी से छुपी है नहीं।

लाखों में फ़ीस और बेतहाशा खर्च के कारण कई गरीब बच्चे ऐसे है जो बस मन मान कर और अपनी किस्मत को दोष देकर ही रह जाते है लेकिन राजस्थान के अलवर ज़िले में अनोखा स्कूल खुला हैं जिसमें पढ़ाई के साथ ही रहना-खाना फ़्री होगा.

यह भी पढ़े -कोरोना वाइरस : फ्रोजन मीट नहीं खाये, दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

दरअसल अलवर में जल्दी ही ऐसे नए स्कूल की शुरुआत होगी, जिसमें बच्चों के एडमिशन से लेकर रहने व खाने तक का पूरा खर्च स्कूल प्रबंधन उठाएगा।

लॉर्डस ग्रुप तेजस यूनिवर्सल स्कूल शुरु कर रहा है. इसमें दूसरीे कक्षा से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी. इतना ही नहीं इस स्कूल में रहना, खाना, पढ़ाई, किताबें, ड्रेस आदि पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा.

लॉर्डस ग्रुप के चेयरमैन मनोज चाचान ने बताया कि तेजस यूनिवर्सल स्कूल शुरु करने का उद्देश्य समाज के एक वर्ग को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराना है जो संसाधनों के अभाव में शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। तेजस यूनिवर्सल स्कूल अलवर के चिकानी में स्थित है।

यह भी पढ़िए -मिसाल बने जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा: कैदियों के लिए हो रही भागवत

जिन विद्यार्थियों के माता-पिता की वार्षिक आय 1.50 लाख प्रतिवर्ष तक हो या वो बीपीएल परिवार से हो, जिन विद्यार्थियों के माता-पिता में से कोई एक जीवित हो अथवा दोनों में से कोई जीवित ना हो, शहीद सैनिकों के बच्चे हो उन्हें इस स्कूल में एडमिशन मिलेगा।

एक ऐसे समय में जब शिक्षा एक व्यापार बन गयी है उस दौर में गरीब और बेसहारा बच्चों के लिए यह कोशिश निःसंन्देह उत्तम और स्वागत योग्य कदम है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...