1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. फर्जी कोरोना रिपोर्ट लेकर उत्तराखंड में घुस रहे थे 13 पर्यटक, पुलिस ने किया गिरफ्तार, महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

फर्जी कोरोना रिपोर्ट लेकर उत्तराखंड में घुस रहे थे 13 पर्यटक, पुलिस ने किया गिरफ्तार, महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तराखंड सरकार द्वारा पहले ही कोरोना महामारी के एहतियातन घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए RTPCR रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसे लेकर उत्तराखंड प्रशासन को भी सख्त निर्देश है की वे बिना कोरोना निगेटिव जांच किये हुए किसी को राज्य की सीमा में प्रवेश ना करने दें। इसके बावजूद भी कुछ लोग सरकार और प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर उत्तराखंड में घुस रहे थे। लेकिन वे चाक-चौबंद पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था से नहीं बच सकें। पुलिस ने ऐसे 13 पर्यटकों को गिरफ्तार किया है, जो कोरोना (Corona) की फर्जी रिपोर्ट बनवाकर उत्तराखंड में घुस रहे थे। पुलिस ने इनके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ने के खतरे को देखते हुए सरकार ने यहां आने वाले पर्यटकों के लिए निगेटिव कोरोना रिपोर्ट को जरूरी कर दिया है। इसी के मद्देनजर आशारोड़ी चेक पोस्ट स्थित आरटीओ बैरियर के पास एसओजी टीम सख्ती से चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान दो गाड़ियों को संदेह के आधार पर रोककर उसमें बैठे पर्यटकों से पूछताछ की गई। चेकिंग के दौरान यूपी की गाड़ी में 10 लोगों को फर्जी कोरोना रिपोर्ट के साथ पकड़ा गया, जबकि दूसरी गाड़ी से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, ये लोग गाजियाबाद और बिहार से उत्तराखंड आ रहे थे।

अब तक 100 फेक रिपोर्ट का पता चला

देहरादून एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि कुछ पर्यटक कोरोना की फर्जी निगेटिव रिपोर्ट बनवाकर देहरादून आ रहे हैं। चेकिंग के दौरान जब संदेह के आधार पर दो गाड़ियों को रोककर उनमें बैठे पर्यटकों से पूछताछ की गई तो उनके पास से कोरोना की फर्जी निगेटिव रिपोर्ट मिली। जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने दो अलग-अलग गाड़ियों में आए चार लोगों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज बनाने और महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि अब तक 100 फर्जी RTPCR निगेटिव रिपोर्ट का पता चला है।

वहीं डीजीपी अशोक कुमार ने भी पूरे मामले पर चिंता जताई और बताया कि कई लोग फर्जी रिपोर्ट के साथ उत्तराखंड में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जो कतई भी सही नहीं है। ऐसे लोगों पर पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है।

क्या है नियम?

कोविड (Covid) के दौर में उत्तराखंड में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को लेकर पिछले हफ्ते सरकार ने नए नियम जारी किए थे। इसके तहत बिना होटल रिजर्वेशन और कोविड की निगेटिव रिपोर्ट के कोई भी पर्यटक पर्यटन स्थल पर नहीं जा सकता।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads