Home लाइफस्टाइल डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

10 second read
1
28

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खाने पर ध्यान न देना डायबिटीज की समस्या को और बढ़ा देता है। डायबिटीज के मरीज आजकल युवा भी हो रहे हैं, जिसकी बड़ी वजह गलत खानपान व लाइफस्टाइल है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही उसे कंट्रोल में रखना पड़ता है। और इसके लिए कुछ घरेलू उपचार काफी काम आ सकते हैं…

1- डायबिटीज को कंट्रोल में रखती है हल्दी

Image result for हल्दी

ज्यादातर हल्दी को हम मसाले और सुंदरता के लिए इस्तेमाल में लाते है। लेकिन हल्दी दूध में मिलाकर पीने से डायबिटीज के रोगियों का शूगर कंट्रोल करने में मदद करती है।

2- लौंग से डायबिटीज में होगा फायदा

Image result for लौंग

लौंग कई बिमारियों में फायदेमंद होती है, लौंग के इस्तेमाल से पाचन क्रिया अच्छी होती है। यह ब्लड शूगर को भी कंट्रोल में रखता है, क्योंकि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3- तुलसी के पत्तों से मिलेगा लाभ

डायबिटीज मरीजों के लिए तुलसी काफी फायदेमंद है, सुबह सुबह तुलसी के पत्तों को खाली पेट लेने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। तुलसी के पत्तों में एन्टीऑक्‍सीडेंट व बाकी जरूरी तत्व भी मौजूद होते हैं, जिनसे इजिनॉल, मेथिल इजिनॉल और कैरियोफैलिन बनते हैं ये सारे तत्व मिलकर इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म करने के लिए तुलसी के पत्ती का रोजाना इस्तेमाल के साथ-साथ इसका जूस भी पी सकते हैं।

4- दालचीनी

ब्लड शुगर के लेवल को कम रखने के लिए एक महीने तक अपने प्रतिदिन के आहार में 1 ग्राम दालचीनी शामिल करें। दालचीनी का इस्तेमाल करने से ब्लड में शूगर की मात्रा ठीक रहती है।

5- ग्रीन-टी से मिलेगा फायदा

गर्म पानी में ग्रीन टी का एक बैग 2-3 मिनट तक डुबोकर रखें। फिर बैग बाहर निकाल दें और इस चाय को एक कप सुबह या खाने के पहले पीने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है।

6- नीम की पत्तियां होती हैं डायबिटीज में मददगार

नीम की पत्तियां कई मायने में मददगार होती है, सुबह सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां खाने सा या फिर इसका जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। क्योंकि नीम इन्सुलिन संग्राहक संवेदनशीलता को बढ़ाता है, खून की नलियों के बहाव में सुधार लाता है।

7- सौंफ से मिलेगा फायदा

डायबिटीज के मरीजों के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ खाने से डायबीटीज नियंत्रण में रहता है। नियमित तौर पर भोजन करने के बाद सौंफ खानी चाहिए।

8- करेला डायबिटीज में मददगार

करेले का रस शुगर के लेवल को कम करता है, डायबिटीज पर नियंत्रण पाने के लिए करेले का रस नियमित तौर पर पीना चाहिए।

9- मेथी के दाने होंगे फायदेमंद

Image result for मेथी

रात में सोने से पहले मेथी के दाने को एक गिलास पानी में डालकर रखें, सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पिएं और साथ में मेथी के दाने को चबाने से डायबीटीज कन्ट्रोल में रहता है।

10- आंवले से ब्लड लेवल होगा कम

10 मिलीग्राम आंवले के जूस को 2 ग्राम हल्दी के पाउडर में मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इस घोल को दिन में दो बार पीने से ब्लड शुगर लेवल कम होगा।

Share Now
Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.