Home Breaking News सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : चुनाव लड़ सकेगें अयोग्य ठहराए गए 17 विधायक !

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : चुनाव लड़ सकेगें अयोग्य ठहराए गए 17 विधायक !

1 min read
0
6
Supreme Court Decision

सुप्रीम कोर्ट ने आज कर्नाटक के 17 विधायकों की किस्मत का फैसला सुनाया। कोर्ट ने विधायकों को राहत देते हुए उपचुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है। हांलाकि सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा के 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले को सही बताया।

इसी साल जुलाई में कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने दल-बदल कानून के तहत इन 17 विधायकों को अयोग्य घोषित किया था। बता दें की इन विधायकों के विद्रोह की वजह से उस समय जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की सरकार गिर गई थी. और बाद में बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में राज्य में सरकार बनाई थी। आज सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए विधायकों के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ कर दिया है। 

कर्नाटक में 5 दिसंबर को खाली 17 विधानसभा सीटों में से 15 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। 11 नवंबर से 18 नवंबर के बीच का समय उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने का तय किया गया है। जिन 15 सीटों पर उपचुनाव होने है उन पर काग्रेंस जेडीएस के विधायक जीते थे तो इस पर ऐसे भी क्यास लगाए जा रहे हैं कि उन अयोग्य विधायकों को बीजेपी से टिकट मिल सकता है।

विधानसभा स्पीकर ने इन 17 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के साथ ही इन पर 2023 तक के लिए कोई चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विधायकों को अयोग्य करार देने का फैसला स्पीकर का अधिकार था, लेकिन विधानसभा के पूरे कार्यकाल के लिए उन्हें चुनाव लड़ने से मना कर देना गलत था.

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.