Home लाइफस्टाइल गर्मियों के दिनों में न पिएं भूल कर भी ऐसे ड्रिंक, नहीं तो हो सकती है किडनी खराब

गर्मियों के दिनों में न पिएं भूल कर भी ऐसे ड्रिंक, नहीं तो हो सकती है किडनी खराब

0 second read
0
200
COLD

जहां एक और गर्मियों का सीज़न शुरू होता है वैसे वैसे पेय पदार्थो का भी चलन बढ़ जाता है गर्मियों के दिनों में सभी अपने पसंदीदा पेय पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पेय आपके लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक हद से ज्यादा कोल्ड्रिंक जैसे पेय आपकी किडनी को शराब से भी ज्यादा नुकसान पहुंचते हैं। जिसके पथरी किडनी फेल, चोंसर जैसे कई बिमारियों के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

बता दें जापान की एक विश्वविद्यालय में इस बात का शोध किया गया और इस बात को सिद्ध किया गया कीं हद से ज्यादा कोल्ड्रिंक किडनी के लिए काफी घातक है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि कोल्ड्रिंक में एसिडिक लिक्विड और फास्फोरिक एसिड मिले होते हैं। जिसकी वजह से सिस्टम कुछ घंटो के लिए रुक जाता है। आज के युवा यह सब जामे बिना 2 से 3 केन कोल्ड्रिंक पी जाते हैं इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या आम देखने को मिल रही है।

एक शोध में सामने आया कि चाय, कॉफी, बियर, और संतरे का जूस पीने की तुलना में शुगर वाला सोडा पीने से किडनी में स्टोन्स होने की संख्या काफी हद तक बाद जाती है। अगर आपको इस मौसम में पानी पीना पसंद नहीं है तो आप निम्बू पानी, गन्ने का जूस, नारियल पानी और अन्य सेहतमंद पेय ले सकते हैं इससे किडनी को किस तरह का फर्क नहीं पड़ता और शरीर से सभी विनाशकारी लवण शरीर से बाहर निकल जाते हैं

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.